Wednesday, March 8, 2017

गन्ने के जूस के फ़ायदे जो आपको कर देंगे उसे पीने के लिए मजबूर( BENEFITS OF DRINKING SUGARCANE JUICE THAT WILL SURPRISE YOU)

गन्ने के जूस के फ़ायदे जो आपको कर देंगे उसे पीने के लिए मजबूर :-



भारत दुनिया में सबसे ज्यादा गन्ना उगाने वाला देश है। गर्मियों के मौसम में गन्ने के रस से ज्यादा कुछ पोषक और स्वस्थ रखने वाला कोई और रस नहीं हो सकता। गन्ने में मुख्यतः सुक्रोस पाया जाता है जो गर्मियों के मौसम में ताज़गी के साथ लाभ भी देता है। गन्ने के रस के गुण, गन्ना जिंक, क्रोमियम, कोबाल्ट, मैग्नीशियम, कैल्शियम, फ़ास्फ़रोस, पोटैशियम और कॉपर से भरपूर होता है। गन्ने के रस में  विटामिन A, C, B1, B2, B5 , B6 और लौह तत्व एंटीऑक्सिडेंट, प्रोटीन , घुलनशील फाइबर भी पाया जाता है।






1) गन्ने का रस कई बीमारियों से बचाव में मददगार होता है । इससे आपके मल मूत्र के निष्कासन में कोई परेशानी नहीं आती और संक्रमण नहीं होता है।

2) गर्भ अवस्था में गनने के जूस से होने वाले बच्चे को जन्म दोष की विविधता से बचाव में मदद मिलती है, गनने का रस,हीमोग्लोबिन का स्तर भी बढ़ता है।







3) पीलिया ठीक करने के लिए रोज दो गिलास गन्‍ने के रस में नींबू और नमक मिला कर पीना चाहिये।



4) कई लोगों को ज्‍यादा पानी पीने की आदत नहीं होती जिससे उन्‍हें डीहाइड्रेशन हो जाता है। शरीर में पानी की कमी ना होने पाए इसके लिये गन्‍ने का रस पीना चाहिए ।







5)  गन्ने का रस शरीर में प्राकृतिक शक्कर पहुंचाकर खराब कॉलेस्ट्रोल को कम करके आपका वजन कम करने में सहायक होता है ।



6) गन्ने के रस में glucose की मात्रा बहुत अधिक होती है । जो की  थके हुए शरीर को तुरंत energy पहुचाती है | इसलिए मरीजो तथा जो लोग daily workout करते है उन सभी को अपने diet में गन्ने के रस को ज़रूर शामिल करना चाहिए |







7) गन्ने के रस में कुछ ऐसे तत्व पाए जाते है जो की हमारे शरीर को कई रोगों से बचाता है | इसलिए गन्ने के रस का नियमित रूप से सेवन करने से stomach, lungs, breast cancer जैसी बीमारी से बचा जा सकता है ।



8)  जिस व्यक्ति को सुखी खांसी हो उसे गनने का जूस दिन में कम से कम दो गिलास पीना चाहिए ।







9) खाना खाने के बाद गन्ने को चूसने से खाना अच्छी तरह से पच जाता है और दांत भी मजबूत होते हैं ।



10) भयंकर गर्मी में बिना बर्फ के गन्ने का रस पीने से लू नहीं लगाती है ।







11)  गुनने का रस हमारे शरीर के immunity system के लिए बहुत फायदेमंद होता है, क्योकि यह हमारे immunity system को मजबूत करता है ।



12) गन्ने के रस में अल्फा हाइड्रॉक्सी एसिड (AHAs) पदार्थ होते है, जो त्वचा संबंधित परेशानियों को दूर करता है और इसमें कसाव लेकर आता है। (AHA) मुहांसों से भी राहत पहुंचाता है, त्वचा के दाग कम करता है, त्वचा को नमी देकर झुर्रियां कम करता है ।







13) अल्‍कलाइन प्रकृति होने की वजह से यह कैंसर से सुरक्षा प्रदान करता है। विशेष रूप से प्रोस्‍ट्रेट , पेट, फेफड़े और स्तन का कैंसर।



14) गन्ने के रस में बहुत प्रकार के विटामिन (vitamin) और खनिज पदार्थ होते हैं, जो हर प्रकार की बीमारी से लड़ने में हमारी सहायता करते हैं।







15) अन्य पेय पदार्थों की तुलना में गन्ने के रस का सेवन करने से स्वास्थ्य ज़्यादा अच्छा रहता है।

Related Post :
loading...

1 comment:

  1. गन्ने का जूस: हो सकता है जानलेवा
    Ganne ke Juice

    ReplyDelete