Tuesday, February 28, 2017

केले खाने के फायदे जीनहे पढ़कर आप रह जाएगे हैरान(BENEFITS OF EATING BANANA)

केले खाने के फायदे जीनहे पढ़कर आप रह जाएगे हैरान :-



केला स्‍वास्‍थ्‍य के लिए बहुत लाभदायक है। रोज एक केला खाना सेहत को तंदुरुस्त रखता है। केला शुगर और फाइबर का बेहतरीन स्रोत होता है। केले में थाइमिन, नियासिन और फॉलिक एसिड के रूप में विटामिन ए और बी पर्याप्त मात्रा में मौजूद होता है। केले 24.7 प्रतिशत तथा चिकनाई 8.3 प्रतिशत होती है। आइए हम आपको बताते हैं कि केला खाने के क्या-क्या फायदे हो सकते है । 






1)  दिल के मरीजों के लिए केला बहुत फायदेमंद होता है। हर रोज दो केले शहद में डालकर खाने से दिल मजबूत होता है और दिल की बीमारियां नहीं होती हैं।

2) वजन बढ़ाने के लिए केला बहुत मददगार होता है। हर रोज केले का शेक पीने से पतले लोग मोटे हो सकते हैं। इसलिए पतले लोगों को वजन बढाने के लिए केला खाना चाहिए।






3)  गर्भावस्‍‍था के दौरान महिलाओं को सबसे ज्यादा विटामिन व मिनरल्स की आवश्यकता होती है। इसलिए गर्भवती को यह सलाह दी जाती है कि वह अपने आहार में केला अवश्य खाए ।

4) केला सभी प्रसिद्ध खिलाडियों का प्रिय भोजन रहा है, दो केले आपको 90 मिनट तक उर्जावान रखते है । अगर आपने गौर किया होगा तो टीवी पर जरुर देखा होगा कि खिलाडी ब्रेक में केला जरुर खाते है ,इसका एक कारण यह भी है कि केला शरीर को धीरे धीरे उर्जा देता रहता है और उर्जा-स्तर को बनाये रखता है ।






5) परीक्षा से पहले केला खाना अच्छा होता है क्योंकि इसमें पाए जाने वाला पोटैशियम दिमाग को चुस्त व अलर्ट रखता है ।


6
 ) केले की खेती करीब 8000 ईसा पूर्व से होती चली आ रही है, यह माना जाता है कि संभवतः अफ्रीका का पापुआ न्यू गिनिया केले का जन्मस्थल है ।





7) हड्डी मजबूत बनाना हो तो केला प्रतिदिन खाइए ,केले में खास प्रोबायोटिक बैक्टीरिया होता है जिसका कार्य होता है आपके खाने से कैल्शियम को सोखना और हड्डियों को मजबूत रखना ।

8) नाश्ते में केला खाने से शरीर में ऊर्जा का स्तर बढ़ता है और  जो लोग दिन भर भूखे प्‍यासे रहते हैं अगर वे केवल केला हीं खाएँ, तो उन्‍हें किसी दूसरे फल की तुलना में तुरंत एनर्जी मिलेगी ।

9) दूध के साथ केला और शहद मिलाकर पीने से अच्छी नींद आती है नींद कम आने की शिकायत दूर हो जाती है ।






10) डिप्रेशन या तनाव से घिरे रहने वाले लोगों के लिए भी केला फायदेमंद है केले में ट्रायफोटोपन पाया जाता है, जो दिमाग को रिलैक्‍स कर देता है ।

11) केला बुजुर्गों के लिए भी बहुत उपयोगी है, इसमें Vitamin C, B6 और फाइबर होता है जो बुजुर्गों को बहुत लाभ पहुंचाता है । यह बुजुर्गों के पेट के विकारों को भी खत्म करता है ।


12) वर्कआउट के बाद केले का सेवन जरुर करना चाहिए, इससे तुरंत एनर्जी मिलती है ।






13) शराब का नशा उतारने में केले का मिल्‍क शेक बहुत लाभदायक माना जाता है ।


14) अगर नाक से खून निकलने की समस्या है तो केले को चीनी मे दूध के साथ एक सप्ताह तक इस्तेमाल कीजिए। नकसीर का रोग समाप्त हो जाएगा।


15) केला ब्लड-शुगर लेवल को बी नियंत्रित रखता है ।

16) दुनिया में केले की 300 से भी ज्यादा किस्मे है और केले की लम्बाई 4 इंच से 15 इंच तक पाई जाती है ।






17) केले पर पड़ने वाले भूरे दाग का मतलब होता है कि केले का स्टार्च पूर्णतः प्राकृतिक शर्करा में बदल चुका है और ऐसा केला आसानी से पचता है ।

18) बवासीर के उपचार के लिए केले के बीच में चीरा लगा के एक चने के बराबर देसी कपूर रख कर केला खाए लाभ होगा ।


19) खाने के बाद प्रतिदिन केला खाने से मांसपेशियां मजबूत होती है, पाचन सुगम होता है ।


20) केला ब्लड-शुगर लेवल को बी नियंत्रित रखता है ।


Related Post :
loading...

No comments:

Post a Comment