Wednesday, March 1, 2017

दूध (milk) पीने के फायदे जिन्हें जानकर आप हो जाएंगे दूध पीने के लिए मजबूर (BENIFITS OF DRINKING MILK THAT WILL LEAVE YOU SURPRISED)

दूध (milk) पीने के फायदे जिन्हें जानकर आप हो जाएंगे दूध पीने के लिए मजबूर :-



बहुत से लोगों को नहीं पता कि गरम दूध के कितने सारे फायदे होते हैं। अगर रात को थकान होने के बावजूद भी नींद ना आए या फिर कब्‍ज ने कई दिनों से परेशान कर रखा हो, तो गरम-गरम दूध आपकी सहायता कर सकता है। गरम दूध पीने से हमें क्‍या लाभ पहुंचता है, ये किसी को नहीं पता। आज हम आपको बताएंगे कि गरम-गरम दूध को अपने आहार में रोजान शामिल करने से सेहत को कौन से फायदे पहुंचते हैं।







1) दूध में मिठास के लिए चीनी न डालें, मीठा दूध कफ कारक होता है। चीनी मिलाकर पीने से कैल्‍शियम नष्ट होता है। अगर मीठे की जरूरत हो, तो शहद, मुनक्का या मिस्री डालें इस्से शुक्राणु बढ़ाने मे मदद मिलेगी ।


2)  दूध में ऐसे कई पोषक तत्‍व होते हैं, जो त्‍वचा के लिए फायदेमंद होते हैं। दूध में लेक्टिक एसिड होता है जो त्‍वचा को नरम बनाने का काम करता है। इसके साथ ही इसमें मौजूद एमीनो एसिड स्किन को मॉश्‍चराइज भी करने में मदद करता है। दूध में एंटी-ऑक्‍सीडेंट्स आपकी त्‍वचा को कुदरती प्रभाव से बचाने में मदद करते हैं।






3) दूध में भरपूर मात्रा में कैल्शियम होता है, जो हड्डियों की मजबूती के लिए बेहद आवश्‍यक होता है। सिर्फ बढ़ते बच्‍चों के लिए ही कैल्शियम जरूरी नहीं होता, बल्कि वयस्‍कों को भी अपनी हड्डियां मजबूत बनाये रखने के लिए कैल्शियम की जरूरत होती है।

4) दूध दांतों के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। यह दांतों की सड़न और कैविटी से बचाये रखने में मदद करता है। कैल्शियम शरीर में अच्‍छी तरह अवशोषित हो सके इसके लिए विटामिन D की जरूरत होती है। अगर आपके शरीर में विटामिन D की कमी है तो उसे दूर करने के दूध का सेवन करे ।







5) दूध में प्रोटीन होता है, जो मांसपेशियों के पुनर्निर्माण में मदद करता है। व्‍यायाम के बाद एक गिलास दूध पीने से आपके शरीर को रिकवर होने के लिए पर्याप्‍त ऊर्जा मिलेगी। 



6) दूध तनाव को मिटाकर ऊर्जा बढ़ाने में मददगार होता है। 




7) एक रिपोर्ट के मुताबिक, मोटापा घटाने के संबंध में किए गए एक अध्ययन में पाया गया कि दूध का नियमित सेवन करने वाले दूध से दूर रहने वाले लोगों की तुलना में मोटापा कम करने में अधिक कामयाब होते हैं।






8) अगर आप को नींंद न आने की समस्या है तो आप रात को सोने से पहले हल्का गर्म दूध पीऍ तो नींद अच्छी और भरपूर आएगी ।


9) हल्दी वाला  दूध गठिया का इलाज और रुमेटी गठिया सूजन के इलाज के लिए प्रयोग किया जाता है। यह दर्द को कम करने व जोड़ों और मांसपेशियों को बनाने में मदद करता है।






10) आयुर्वेदिक परम्‍परा में हल्‍दी वाले दूध को एक बेहतरीन रक्त शुद्ध करने वाला माना जाता है। यह रक्त को पतला कर रक्त वाहिकाओं की गन्दगी को साफ करता है और शरीर में रक्त परिसंचरण को मजबूत बनाता है।



11)  शरीर को कई प्रकार के कैंसर से बचाने में मददगार साबित होता है दूध।







12) दूध में उच्‍च रक्‍तचाप व स्‍ट्रोक के खतरे को कम करने के भी गुण होते हैं। यह लिवर को कोलेस्‍ट्रॉल का निर्माण करने से रोकता है ।



13) गरम दूध शरीर को पूरी तरह से रिचार्ज करता है। अगर आप जिम से सीधे एक्‍सरसाइज कर के आते हैं तो गरम दूध जरुर पिऐं ।






14) अगर आपको भयंकर कब्‍ज की बीमारी है तो आप गरम दूध में इसबग़ोल की भूसी मिला कर पी जाएं आपको राहत मिलेगी ।





15) नामर्दी दूर करने के लिए सर्दियों के मौसम में दूध में लगभग 1 ग्राम का चौथा हिस्सा केसर डालकर पीना चाहिए।

Related Post :
loading...

No comments:

Post a Comment