Saturday, March 4, 2017

आम (MANGO) खाने के फायदे जो आपको कर देंगे दुकान पर जाने के लिए मजबूर(BENEFITS OF EATING MANGO THAT WILL LEAVE YOU AMUSE)

आम (MANGO) खाने के फायदे जो आपको कर देंगे दुकान पर जाने के लिए मजबूर :-



आम का सेवन गर्मियों में अधिक किया जाता है। आम जितना स्वादिष्ट होता है उतना ही सेहत के लिए फायदेमंद भी होता है । हाल ही में हुए नए शोध में ये बात सामने आई है कि आम का सेवन पुरूषों को कई स्वास्थवर्धक फायदे दे सकता है। जिसकी वजह से पुरूष कई बीमारियों से बच सकते हैं और सौंदर्य लाभ भी ले सकते हैं। आइये जानते हैं आखिर क्या राज छिपा है आम के अंदर जो वह इतना फायदेमंद है ।









1) कैंसर जैसी भयंकर बिमारी को आम शरीर पर हावी नहीं होने देता । कैंसर से बचने के लिए आम एक प्रभावशाली औषधी मानी जाती है ।



2) आम का सेवन करना वजन बढ़ाने का सबसे आसान तरीका है। 150 ग्राम आम में करीब 86 कैलोरी ऊर्जा होती है, जो हमारे शरीर में आसानी से वजन बढ़ाने के काम आती है ।








3) गर्मवती महिला को आयरन की विशेष जरूरत होती है। इसलिए उनके लिए आम काफी लाभदायक माना जाता है ।







4)आम त्वचा पर होने वाले मुहासे पर भी प्रभावी रूप से असर करता है। यह मुंहासे के बंद पड़े छिद्रों को खोल देता है। एक बार जब यह खुल जाते हैं, तो मुंहासों का निर्माण अपने-आप बंद हो जाते है।







5) आम में बड़ी मात्रा में विटामिन A और विटामिन C पाए जाते हैं, जो कि शरीर के अंदर कोलाजेन प्रोटीन के निर्माण में सहायक होते हैं। कोलाजेन ब्लड वेसल व शरीर के कनेक्टिव टिशू को सुरक्षित रखता है, जिससे त्वचा की उम्र ढलने की प्रक्रिया धीमी हो जाती है।

6) आम विटामिन E का बेहतरीन स्रोत होता है। सेक्स और विटामिन E के संबंध को सबसे पहले चूहे पर किए गए अध्ययन के द्वारा जाना गया था। आम सेक्स पावर को बढ़ाता है ।





7) एक सामान्य आम में उससे ज्यादा विटामिन होता है जितने विटामिन की हमें हर दिन जरूरत होती है। इसलिए गर्मियों में आम का सेवन करना बहुत जरुरी है ।

8) कच्चे आम को पकाकर पीने से यह लू लगने से बचाता है । लू लगने पर भी कच्चे आम को पकाकर पीना फायदेमंद होता है ।





9) आम आँखों की रोशनी को बढ़ाने के साथ रतौंधी, आंखों का सूखापन और मोतियाबिंद की परेशानियों को दूर करता है।

10) आम के पल्प में शहद और दूध मिलाकर लगाने से त्वचा में निखार आ जाता है।





11) आम पाचन प्क्रिया में सहायक होता है । यह अपच और एसीडीटी जैसी समस्याओं को दूर करता है । आम में पाए जाने वाले एंजाइम्स खाना पचाने में सहायता करते हैं ।

12) हाई ब्लड प्रेशर के रोगियों के लिए आम बहुत फायदेमंद होता है ।







13) आम सर्वाइकल कैंसर के खतरे को बहुत कम करता है ।


14) गाजर की तरह आम में भी बीटा-केरोटीन और कार्टेन्वाइड उच्च मात्रा में पाया जाता है। आम में पाए जाने वाले यह तत्व शरीर की प्रतिरक्षा क्षमता को बेहतर बनाते है और शरीर को मजबूत बनाते हैं।






15) आम में विटामिन B-6 भारी मात्रा में पाया जाता है, जो कि मस्तिष्क की कार्यप्रणाली को बेहतर बनाने में अहम भूमिका निभाता है।
Related Post:
loading...

1 comment:

  1. दिए गए ब्लॉग में बहुत अच्छी जानकारी दी गयी है|
    कच्चा आम -
    • गर्मी में लू लगने से बचाता है
    • पेट की सभी बीमारियों को दूर करता है
    • दाँत और मसूड़े मजबूत बनाता है
    • पेट की गैस को खत्म करता है
    कच्चे आम के फायदे

    ReplyDelete