Thursday, March 16, 2017

Kiss के स्वास्थ्य लाभ जिसके बारें में आपने सुना भी नहीं होगा(BENEFITS OF KISSING )

Kiss के स्वास्थ्य लाभ जिसके बारें में आपने सुना भी नहीं होगा :-



प्यार भरी एक kiss न सिर्फ आपकी भावनाओं के इजहार का प्यारा सा जरिया है बल्कि आपके सेहत से संबंधित कई समस्याओं को हल करने में मददगार है।







आपका पहला kiss चाहे किसी नए व्यक्ति से हो या अपने जीवन साथी से हो, kiss हमेशा एक प्रभाव छोडती है। जो कि आपके लिप लॉक होने के बाद लम्बे समय तक आपके होठों पर रहता है। किसिंग किसी भी रिलेशन में एक महत्वपूर्ण भूमिका अदा करती है।



1) पैशन से भरी एक किस में 34 फेशियल मसल्स व शरीर की 112 पॉश्च्यरल मसल्स का इस्तेमाल होता है। इससे मांसपेशियां टाइट व टोन्ड रहती हैं। इससे चेहरे में रक्त का संचार तेज रहता है और लंबे समय तक युवा दिख सकते हैं।

2) कैलोरी घटाने के लिए किस करना फायदेमंद है। करीब एक मिनट कि किस के दौरान दो से तीन कैलोरी बर्न होती है। 





3) हाल हि में 'मेडिकल हाइपोथेसिस' नामक जर्नल में प्रकाशित शोध के अनुसार किस करने से महिलाओं की प्रतिरोधी क्षमता बढ़ती है।

4) kiss के दौरान शरीर में एड्रेनालिन नामक हार्मोन बनता है जो दिल के लिए बहुत फायदेमंद है।





5) मोतियों जैसे सफेद दांतों की ख्वाहिश रखते हैं तो kiss करना आपके लिए फायदेमंद है। kiss के दौरान मुंह में बनने वाली लार दांतों से कैविटी को दूर करती है और बैक्टीरिया को खत्म करती है। 

6) आपको शायद मालूम नहीं हो kissing से आपके शरीर में फील -गुड केमिकल का स्त्राव होता है जिससे आप रिलैक्स महसूस करते हैं|

7) एक सामान्य व्यक्ति अपने जीवन में लगभग 20,160 मिनट kissing में बिताते है ।










8) महिलाओं में खास तोर पर सेक्स के बाद kissing करने की आदत होती है इसलिए इसमें कोई आश्चर्य नहीं है कि सेक्स के बाद पुरुषों की तुलना में महिलाएं kiss करना पहले शुरू करती हैं| 

9) Kiss करने से रिश्ते में एक सुरक्षा की भावना आती है और प्यार में अंतरंगता भी बढ़ती है।

10) एक रिसर्च में ये बात भी सामने आई है कि जो अपने पार्टनर को रोजाना सुबह पांच मिनट गुडबाय kiss करते हैं वे नॉर्मल व्यक्ति से 5 साल ज्यादा जीते हैं।





11) kiss के दौरान शरीर में एड्रेनालिन नामक हार्मोन बनता है जो कि पूरे शरीर में रक्तसंचार के लिए पंप होने में दिल की मदद करता है।

12) kiss हमारे रक्त वाहिकाएं को चौड़ा कर देता है जो ब्लड प्रेशर को कम करने में सहायक हो सकता है ।

13) ये तो आपको मानना ही पड़ेगा कि जब आपको प्यार मिलता है तो आप खुश रहते हैं और जब खुश रहते हैं तो confidence खुद-ब-खुद आता है।





14) kissing से आपका इम्युन सिस्टम बढ जाता है। दरअसल, kiss करना आपको रोगों से बचाता है। 

15) क्या आप जानते हैं कि एक ओपन माउथ kissing पुरुष के हारमोंस को महिला के मुह में स्थानांतरित करती है? मुह में उपस्थित बलगम टेस्टोस्टेरोन जैसे हारमोंस का स्त्राव करता है जो कि kissing के दौरान पुरुष द्वारा महिला के मुह मंद जाते हैं| टेस्टोस्टेरोन महिला की उत्तेजना को बढ़ा देता है और परिणामस्वरुप सेक्स के अवसर ज्यादा बढ़ते हैं|

Related Post :
loading...

No comments:

Post a Comment