Tuesday, March 14, 2017

अँकुरित चने खाने के फायदे जो आप कर देंगे चने खाने के लिए मजबूर(BENEFITS OF EATING SPROUTS THAT WILL SURPRISE YOU )

अँकुरित चने खाने के फायदे जो आप कर देंगे चने खाने के लिए मजबूर :-



हेल्दी नाश्ते में अंकुरित यानी स्प्राउट्स का कोई जवाब नहीं। अगर आप रोजाना अंकुरित सलाद को अलग-अलग तरीके से लें, तो इससे आपकी सेहत बनी रहती है। अनाज, दाल या बीज को अंकुरित कर के खाने से उसकी पौष्टिकता कई गुना बढ़ जाती है। इसलिए आहार विशेषज्ञ नाश्ते में स्प्राउट्स खाने की सलाह भी देते हैं।








1) विटामिन A, C ,B-6 और K के साथ-साथ इसमें कई तरह के मिनरल्स जैसे मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, कैल्शियम, मैंगनीज और पोटैशियम भी होते हैं। 



2) स्‍प्राउट में फाइबर की काफी मात्रा होती है। इसके सेवन से वजन कम करने में मदद मिलती है व पाचन प्रक्रिया भी अच्‍छी हो जाती है।







3) स्‍प्राउट खाने से शरीर में ऊर्जा आती है। इस्में प्रोटीन, विटामिन और मिनरल्‍स की भरपूर मात्रा होती है जिससे बॉडी में एनर्जी लेवल बढ़ जाता है।



4) बालों को लेकर परेशान हैं तो अंकुरित मूंग से बेहतर कुछ नहीं, आज ही खाना शुरु करें। इसमें प्रचुर मात्रा में विटामिन c होता है जो बालों की ग्रोथ के लिए बेहतर है।







5) अंकुरित अनाजों में एंटी-ऑक्सीडेंट्स भी होते हैं। इसलिए इसके सेवन से ना सिर्फ झुर्रियां दूर रहती हैं, बल्कि त्वचा पे नेचुरल ग्लो भी आता है। 



6) स्‍प्राउट में अमीनो एसिड की भरपूर मात्रा होती है, जो मेटाबोलिज्‍म को सही रखती है।







7) किसी भी चने या दाल को जब पानी में भिगोकर स्‍प्राउट बनाया जाता है तो एंटी - न्‍यूट्रीन्‍ट जैसे फाइटेट्स आदि खत्‍म हो जाते है, इन तत्‍वों के खत्‍म होने से इन्‍हे पचाने में आसानी होती है ।



8) स्‍प्राउट में ताकत काफी होती है, इसमें स्‍टार्च की मात्रा कम होने से शरीर में फैट नहीं बढ़ता है ।






9) स्‍प्राउट सबसे सस्‍ता पोषक आहार होता है जिसे हम आसानी से घर में तैयार किया जा सकता है। 



10) वैसे तो ज्यादातर लोग अंकुरित मूंग को ही प्राथ्‍ामिकता देते हैं। लेकिन आप मूंग के अलावा मटर, चना, मूंगफली, राजमा, सोयाबीन, गेहूं, जैसे अनाज को भी अंकुरित रूप में खाँ सकते हैं। 

Related Post :
loading...

No comments:

Post a Comment