Wednesday, February 22, 2017

STRANGE AND UNKNOWN FACTS ABOUT BABA RAMDEV THAT WILL SURPRISE YOU (बाबा रामदेव के बारे मे हैरान कर देने वाले फक्ट्स )

बाबा रामदेव के बारे मे हैरान कर देने वाले फक्ट्स :-



50 साल की उम्र वाले, काले लंबे और रेश्मी बालों वाले बाबा रामदेव के बारे में क्या आप चौका देने वाले सत्य जानते हो ? नहीं ! तो चलिये जानते है बाबा रामदेव के बारे में हैरान कर देने वाले फक्ट्स !







1) रामदेव बाबा के कोर्स ईडिया के अलावा, US, Briten, Canada, Nepal आदि देशों मे भी चलते है ।

2) बाबा रामदेव ने 8वी कक्षा तक पढ़ाई कि है तथा 8वी कक्षा में वे घर से भाग गये थे । पर आज उनके पास भारत की 4 Universities की Doctorate degree है ।





3) बाबा रामदेव पर आरोप है कि उनकि “दिव्य फार्मसी” ऐसी दवाईया बेचती है जिससे औरतो को गर्भ में “लड़का” धारण करने में सहायक हो ।

4) दुनिया का सबसे बड़ा आयुरवेद , योग रिसर्च सेंटर ,ट्रेनींग व ट्रीटमेंट सुविधा हरिद्वार मे बाबा जी के कारण ही है ।

5) बाबा जी फास्ट फउड से बहुत जायदा घ्नणा करते है वह तो सॉफट ड्रिक़ को टॉयलेट कलीनर बोलते है ।





6)  रामदेव बाबा की योगा क्लास में प्रथम श्रेणी कि सीट पर बैठने के चार्ज रू. 50,000 और दूसरी श्रेणी के सीटों पर बैठने का चार्ज 30,000 रू. और अनुक्रम से आखिर लाईन के सीट पर बैठने के चार्जीस 1000 रू है।





7) बाबा के खास मित्र और स्कूल के सहपाठी “आचार्य बालकृष्णा” है । उन पर आरोप लगाया गया था कि वह नेपाल से फरजी भारतीय पासपोर्ट और हथियारो की तस्करी के जाँच करते समय भाग गए थे ।





8) बाबा यह दावा करते है कि उनके शरीर के बाये भाग को बचपन में लकवा हो गया था और उनकी जिंदगी “ऋषि दयानंद” को पढ़ने के बाद बदलई ।

9) भारत के हरियाणा राज्य के महेन्द्रगढ़ जनपद स्थित अली सैयदपुर नामक गाँव में वर्ष १९६५ को गुलाबो देवी एवं रामनिवास यादव के घर जन्मे रामदेव का वास्तविक नाम रामकृष्ण यादव  था।

10) बाबा शूद्ध शाकाहारी है और वह हमेशा फल खाते है ।





11) बाबा रामदेव ने 1997 मे आचार्य बालकृष्ण के साथ मिलकर पतंजल्ली की शुरूवात क़ी ।

12) पतंजलि योगपीठ भारत का सबसे बड़ा योग शिक्षा संस्थान है। इसकी स्थापना स्वामी रामदेव द्वारा योग का अधिकाधिक प्रचार करने एवं सर्वसुलभ बनाने के उद्देश्य से की गयी थी। यह हरिद्वार में स्थित है। आचार्य बालकृष्ण इसके महासचिव हैं।

Related Post :
loading...

No comments:

Post a Comment