Tuesday, February 21, 2017

BENIFITS AND SIDE EFFECTS OF CHOCOLATE THAT WILL SURPRISE YOU (चॉक्लेट खाने के स्वास्थय लाभ व हानिया जिनहे जानकर आप रह जाएगे हैंरान)

चॉक्लेट खाने के स्वास्थय लाभ व हानिया जिनहे जानकर आप रह जाएगे हैंरान :-






 चॉक्लेट का नाम सुन कर हर किसी के मुंह में पानी आ जाता है क्या बच्चे और क्या बूढ़े! चॉकलेट के प्रति दिवानगी सब में होती है। पर अगर आप सोचते हैं कि चॉकलेट में सिर्फ भारी मात्रा में कैलोरी होती है, जिससे आपका वजन बढ़ जाएगा, तो आप गलत सोचते हैं। अगर आप ज्यादा मात्रा में चॉकलेट खाएंगे तो फिर आपका वजन बढ़ सकता है। देखा जाए तो चॉकलेट खाने से शरीर को काफी फायदा पहुंचता है। ऐसे भी क्या लाभ हैं चॉकलेट खाने से? आइए हम आपको बताते हैं



1) ह्दय रोग :-


     अगर आप चॉकलेट की  खाते हैं, तो दिल की बीमारियां दूर रहेंगी। गहरे रंग की चॉकलेट तो हार्ट अटैक के खतरे को करीब 50 प्रतिशत तक और कॉरनेरी बीमारी के खतरे को 10 प्रतिशत तक कम कर देता है।


2) ब्लड प्रेशर :-


      डार्क चॉकलेट पौधों से आता है।  चॉकलेट में फ्लावोन्वाइड्स नामक का एंटी-ऑक्सीडेंट पाया जाता है। यह एंटी-ऑक्सीडेंट नाइट्रिक एसिड का निर्माण कर ब्लड प्रेशर को कम करता है। साथ ही यह शरीर में हार्मोन को भी संतुलित रखता है।






3) खुशमिजाज :-


        चॉकलेट आपको खुशमिजाज भी बनाता है। क्योंकि इसमें पाए जाने वाला सेरोटोनिन , जो कि एक प्राकृतिक अवसादरोधी (एंटीडिप्रेसन्ट) है।







4) रकत संचार :-


     चॉकलेट में फ्लावोन्वाइड्स होता है, जो चॉकलेट खाने के बाद 2-3 घंटे के लिए रक्त संचार को सुधार देता है। मस्तिष्क में रक्त वाहिका को फैलाने के साथ ही फ्लावोन्वाइड्स रक्त के संचार को भी बढ़ाता है।डार्क चॉकलेट हृदय के साथ-साथ मस्तिष्क में भी रक्त बहाव को बेहतर बनाती है।


5) तुरंत एनरजी के लिए :-


     जिन लोगों को अचानक चक्कर या ब्लड प्रेशर लो होने की समस्या हो, उन्हें हमेशा अपने पास चॉकलेट रखना चाहिए। जब भी उनको कमजोरी  महसूस हो तुरंत चॉकलेट खा लें। इससे बॉडी को तुरंत एनर्जी मिलती है।






6) तनाव दूर करती है :-

     चॉकलेट में मूड ठीक करने व तनाव दूर करने का गुण पाया जाता है। जब भी आपका मूड खराब हो तो थोड़ी चॉकलेट खाएं। अच्छा महसूस करने लगेंगे।

7)
दर्द भी भगाती है :-

    चॉकलेट खाने से शरीर में एंडोफिजिन नाम का हार्मोन उत्सर्जित होता है  जिस वजह से चॉकलेट खाने से दर्द कम होता है। यह एक नेचुरल पेनकिलर की तरह काम करती है।





8) सेक्स पावर बडती है :-

   चॉकलेट खाने के 6 घटे बाद सेक्स पावर बढ़ जाती है ।





9) खाँसी मे करें उपयोग :-


            चॉकलेट खांसी में फायदेमंद होती है। लंदन के चिकित्सा शोधकर्ताओं ने कोको में मिलने वाले थियोब्रोमाइन तत्व से भरपूर ऐसी चॉकलेट तैयार की है। जिसे खाकर खांसी से छुटकारा पाया जा सकता है।





10) विटामिन्स :-

      डार्क चॉकलेट में निम्नलिखित विटामिन और खनिज अधिक मात्रा में होते हैं- पोटैशियम, कॉपर, मैग्नीशियम, आयरन ।




 चॉकलेट के  साइड इफेक्ट्स :-



चॉकलेट खाना बच्चों से लेकर बूढ़ों तक सबको पंसद होता है। चॉकलेट दिल के स्वास्थ्य के लिए अच्छी भी होती है पर ज्यादा चॉकलेट खाना ना सिर्फ नुकसानदेह है, बल्कि इससे गंभीर बीमारियां भी हो सकती हैं। ज्यादा चॉकलेट खाने से कई तरह के गंभीर रोग होने का खतरा बनता है इसलिए इसके सेवन पर थोड़ी सी सावधानी रखें। आइए हम विस्‍तारे से बताते हैं।






# आजकल आप बच्‍चों को काफी ज्‍यादा मोटा देख सकते है। मोटापा बढ़ने की खास वजह बच्‍चों को मनमाने ढंग से खाना होता है। बच्‍चों की खाने की गंदी आदतों में चॉकलेट भी शामिल है। चॉकलेट को एक लिमिट से ज्‍यादा खाने पर मोटापा बढ़ता है जिसकी  वजह  से शरीर फूल जाता है।

एक मिल्‍क चॉकलेट में 5 मिग्रा. कैफीन होती है जिसके शरीर में पहुंचने पर बच्‍चे को पेशाब ज्‍यादा आता है। कई बार तो बच्‍चों को हर दस मिनट में पेशाब जाना पड़ता है। अगर ऐसा है तो बच्‍चे को मिल्‍क चॉकलेट न दें।

# चॉकलेट में कई ऐसी चीजें  होती है जो बच्‍चों में एलर्जी पैदा कर देती है। अगर आपके बच्‍चे को कुछ स्‍पेशल फूड से एलर्जी है तो चॉकलेट खिलाने से पहले उसके इंग्रीयेंटेस पर ध्‍यान दें वरना उसे दिक्‍कत हो सकती है।





टाइप 2 डायबटीज सिर्फ बड़े लोगों को ही नहीं होती बल्कि छोटे बच्‍चों को भी होती है। जो बच्‍चे ज्‍यादा चॉकलेट खाते है उन्‍हे टाइप 2 डायबटीज होने का खतरा ज्‍यादा रहता है क्‍योंकि चॉकलेट खाने से उनके शरीर की इंसुलिन पर प्रभाव पड़ता है।

# चॉकलेट में रिफाइन्‍ड शुगर होता है जो ब्‍लड स्‍ट्रीम में घुस जाती है और इससे ब्‍लड शुगर लेवल बढ़ जाता है। इससे शरीर में एड्रेलीन हारमोन्‍स की उत्‍पादकता बढ़ती है और बच्‍चा हाइपरएक्टिव हो जाता है।

Related Post :
loading...

No comments:

Post a Comment